सोयाबीन के तेल के फायदे - An Overview

Wiki Article



(और पढ़ें - समय से पहले मेनोपॉज रोकने के उपाय​)

StyleCraze believes in reliability and offering our visitors entry to reliable and proof-based mostly content material. Our stringent editorial tips enable us to only cite from reputed investigation establishments, academic journals, and medically founded scientific studies. In the event you learn any discrepancy inside our articles, you could possibly contact us.

सोयाबीन के स्वास्थ्य लाभ एवं घरेलू उत्पाद (वेबदुनिया)

सोयाबीन के तेल की खासियत होती है कि इस तेल में उच्च वनस्पति प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन मनुष्यों में उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में प्रभावी होता है, इसलिए सोयाबीन के तेल का उपयोग अपनी प्रतिरक्षा शक्ति, यानी इम्यून सिस्टम को तेज करने के लिए भी कर सकते हैं। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से शरीर में प्रोटीन का स्तर बढ़ता है, जिससे आपका शरीर जल्दी थकता नहीं है। यही नहीं, शरीर की कोशिकाओं के उत्पादन, विकास और स्वास्थ्य में भी प्रोटीन का अहम योगदान होता है।

इसके सेवन से कुछ बच्चों को चकत्ते, मतली और बुखार भी हो सकता है।

स्किन व बालों को स्वस्थ रखने में मददगार है

सोयाबीन के तेल के सेवन से हमारी हड्डियां स्वस्थ रहती है जिससे हम हड्डियों से संबंधित बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस के खतरों से बचे रहते हैं। यह हमारे शरीर के एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि लाते हैं जिससे हमारे हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

सोयाबीन के तेल से हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। भले ही खाद्य उद्योग बाजार सोयाबीन के तेल को अच्छे रूप में प्रस्तुत करता हो, लेकिन वास्तव में साइंस इसका प्रभाव को विपरीत दर्शाता है। सोयाबीन के तेल में ज्यादातर पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होता है। खाना पकाने की प्रक्रिया में गर्मी के संपर्क में आने पर ये वेजिटेबल ऑयल ऑक्सीडाई होते हैं। इन ऑक्सीडाइज़्ड फैट के सेवन से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल और सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती है।

website स्वस्थ हड्डिया हमे कई रोगो से भी बचती हैं

इसलिए मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए सोयाबीन के आटे का उपयोग करना लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा सोयाबीन का नियमित सेवन करने से डायबिटीज रोग से पीड़ित व्यक्ति की मूत्र संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है।

दूसरी ओर खाद्य तेल के दाम में मामूली वृद्धि से भी परेशानी बढ़ जाती है, जबकि प्रति व्यक्ति दूध खपत मात्रा की तुलना में खाद्य तेल की खपत बेहद मामूली है। खाद्य तेल के मुकाबले दूध एवं दुग्ध उत्पादों की खपत कहीं छह-सात गुना ज्यादा है।

सोयाबीन हो या कोई अन्य खाद्य पदार्थ आवश्यकता से अधिक मात्रा में सेवन करने पर आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ऐसा कुकिंग ऑयल का होना जरूरी है जो हाई टेंपरेचर पर स्थिर रहता है और विषाक्त यौगिकों में नहीं टूटता है जो भोजन और हमारे शरीर में भी प्रवेश कर सकता है. आपको तेल के फैटी एसिड प्रोफाइल को भी ध्यान में रखना चाहिए.

सोयाबीन से तेल निकालकर सब्जी बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

Report this wiki page